Wed, Oct 16, 2019 | updated 02:55 AM IST
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रसपति इमानुएल मैक्रों से की बातचीत
Updated: Oct 09, 2019 06:52 IST
नई दिल्ली (संजना)|  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से बातचीत की। बता दें की रक्षा मंत्री फ्रांस की दो दिन की राजकीय यात्रा पर पेरिस पहुंचे थे। वही बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने व्‍यापक रूप से द्विपक्षीय रक्षा साझेदारी के प्रमुख पहलुओं पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच के संबंध को सुदृढ़ बनाते रहने का संकल्‍प लिया। साथ ही राजनाथ सिंह ने मुलाकात के बाद कहा की मैंने राष्‍ट्रपति मैक्रों को विशेष रूप से रक्षा क्षेत्र में हमारी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने तथा हमारी मेक इन इंडिया पहल के लिए उनके मजबूत समर्थन पर धन्‍यवाद दिया। रक्षा मंत्री ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति को आतंकवाद से लड़ने सहित भारत के रणनीति हितों और सिद्धांतों को फ्रांस द्वारा दिए जा रहे जोरदार समर्थन के लिए भी धन्‍यवाद दिया। दरअसल इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पेरिस पहुंचने पर ट्वीट किया था कि फ्रांस भारत का महत्‍वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है और भारत के साथ इसका विशेष संबंध औपचारिक रिश्‍तों के दायरे से कहीं आगे है। साथ ही रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि फ्रांस की यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच वर्तमान रणनीतिक साझेदारी को और विस्‍तारित करना है। वही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति श्री जैक शिराक के निधन पर भारत सरकार और भारत के नागरिकों की तरफ से हार्दिक संवेदना व्‍यक्‍त की और कहा कि शिराक ने भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के निर्माण में निर्णायक भूमिका निभाई थी। इतना ही नही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बाद में फ्रांस के सशस्‍त्र बलों की मंत्री फ्लोरेंस पारले के साथ-साथ बोडेक्‍स के मेरिगनेक में राफेल लड़ाकू विमान को सुपुर्द किए जाने के समारोह में भाग लेंगे। रक्षा मंत्री का राफेल लड़ाकू विमान में सामरिक उड़ान से पूर्व विजयादशमी के पावन अवसर पर ‘शस्‍त्र पूजा’ करने का भी कार्यक्रम है।

द्वारका जिले के स्पेशल स्टाफ ने“लोटिया पठान”को गिरफ्तार कर लिया|

Full Story >>

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

Full Story >>

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वास्थ्य क्षेत्र में किए गए प्रयासों की सराहना की क्योंकि भारत ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 लाख से अधिक लोगों को लाभ प्रदान कर इस दिशा में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है।

Full Story >>

भारतीय नौसेना की समुद्रपारीय तैनाती के अंग के रूप में पहला प्रशिक्षण बेड़ा दारेस्लाम और जंजीबार का दौरा करेगा।

Full Story >>

केन्द्री य वाणिज्यय एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सहकारी क्षेत्र में अनुशासन और व्याीवसायिक दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया।

Full Story >>

थाना नांगलोई में मुखबिर से मिली गुप्त सुचना अवैध शराब से लदी एक टेम्पो टाटा ऐस ने दिल्ली से हरियाणा में प्रवेश किया ताकि इसे दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में पहुँचाया जा सके।

Full Story >>

पिक-पॉकेट और चोरों के खिलाफ चल रहे अभियान में दिल्ली मेट्रो पुलिस ने एक आरोपी व्यक्ति प्रदीप कुमार@ छोटू R/o बलजीत नगर, पटेल नगर, दिल्ली को गिरफ्तार किया है।

Full Story >>

दिल्ली पुलिस ने कुख्यात अपराधी के साथ 2 JCLs को गिरफ्तार किया|

Full Story >>

UTL प्रशासन के स्वास्थ्य निदेशक ने स्ट्रोाक से पीडि़त एक महिला पुलिसकर्मी रसिया बेगम, 49 को इलाज के लिए अगात्तीस से कोच्चि ले जाने के लिए कावारत्तीे में INS द्वीपरक्षक पर नौसेना के ऑफीसर-इन-चार्ज से संपर्क किया|

Full Story >>

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्यम मंत्री नितिन गडकरी नई दिल्ली में एक राष्ट्र एक फास्टैग पर एक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

Full Story >>

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ब्राजील के क्यूरीटिबा में आयोजित ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक में भाग लिया।

Full Story >>

दिल्ली के थाना सुभाष प्लेस में पुलिस अधिकारियो द्वारा भरी मात्रा में अवैध शराब सप्लाई करने वाले आपूर्तिकर्ता को गिरफ्तार कर लियह गया है|

Full Story >>

अखिल भारतीय स्वतंत्र पत्रकार एवं लेखक संघ, नई दिल्ली के राष्ट्रीय महासचिव दयानंद वत्स ने महानायक अमिताभ बच्चन को ट्वीट करके उन्हें उनके 77वें जन्मदिन पर अपनी ओर से बधाई दी और उनकी दीर्घायु की ईश्वर से मंगलकामना की।

Full Story >>

भारत और जापान सैन्य् सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त सैन्यस अभ्याऔस ‘धर्म गार्जियन-2019’ का आयोजन 19 अक्टूबर 2019 से 2 नवम्बऔर 2019 तक भारत के वैरेंटे में स्थित काउंटर इन्स1र्जेंसी वारफेयर स्कूबल में आयोजित किया जा रहा है।

Full Story >>

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना आयोग के 14वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित किया।

Full Story >>

स्वच्छ भारत के लिए प्रयासरत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर देश के सामने उदाहरण पेश किया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ सुथरा रखने के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए|

Full Story >>

सेना के कमांडरों का द्विवार्षिक सम्मेोलन हर साल अप्रैल और अक्टूबर में आयोजित किया जाता है। बता दें की यह शीर्ष स्तैरीय सम्मेलन वैचारिक स्तर पर गहन विचार- विमर्श की सुविधा प्रदान करता है, जिनकी परिणति महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों में होती है।

Full Story >>

सरकारी ई-बाजार और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।वही इस भागीदारी के तहत यूनियन बैंक कई सेवाए प्रदान करेगा जिनमें GEM पोर्टल में पंजीकृत उपयोगकर्ताओ कोGEMपूल खाते द्वारा रूपयो का लेन-देन.कामकाज बैंक गारंटी और धरोहर राशि शामिल

Full Story >>

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नई दिल्लीा के प्रगति मैदान में पहले ‘भारत अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता व्यापार मेला’ का उद्घाटन किया।

Full Story >>

इस साल आयोजित होने वाला भारतीय अंतरराष्ट्रीणय फिल्मह महोत्सवव इस मायने में विशेष है कि इस बार यह अपनी स्व्र्ण जयंती मना रहा है।

Full Story >>

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिलांग के आर्कबिशप रेव. डोमनिक-जाला के निधन पर शोक व्यक्त किया। बता दें की प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि वह आर्कबिशप के निधन से दुखी हैं।

Full Story >>

दिल्ली पुलिस ने दो मोबाइल लुटेरो को गिरफ्तार कर एक अच्छा काम किया है|

Full Story >>

पूर्व राज्यसभा सांसद स्वर्गीय नरेंद्र मोहन को उनकी 85 वीं जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित|

Full Story >>

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया है कि वे अपने राज्य के बजट का कम से कम 8 प्रतिशत स्वास्थ्य सेवा में खर्च करने के लिए बढ़ाए|

Full Story >>

दिल्ली पुलिस ने डाकू/स्नैचर को गिरफ्तार कर एक अच्छा काम किया है|दिल्ली के थाना भजन पुरा के इलाके में मोटर वाहन चोरी की रोकथाम के लिए टीम को सिविल ड्रेस में तैनात किया गया था।

Full Story >>

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आर्मी एविएशन कोर को नासिक में कलर प्रदान किया| वही इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा है कि आर्मी एविएशन कोर को विशिष्ट शौर्य और उल्लेखनीय सेवा के लिए 273 सम्मान और पुरस्कार मिल चुके हैं।

Full Story >>

जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय, गुरुग्राम जोनल यूनिट हरियाणा ने दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है| जिनके नाम गुलशन ढींगरा निवासी रमेश नगर, नई दिल्लीि और संजय ढींगरा निवासी पंजाबी बाग, नई दिल्ली है।

Full Story >>

2018 बैच के 126 भारतीय पुलिस सेवा (IPC) के परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Full Story >>

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वायुसेना प्रमुख के “ऐट-होम” स्वागत समारोह में भाग लिया|

Full Story >>

गार्ड अदला-बदली समारोह 13 अक्टूबर 2019 से रविवार को दोबारा शुरू होगा। बता दे की अत्ययन्ता खराब मौसम होने की स्थिति में इसे रविवार को बंद कर दिया गया था।

Full Story >>